Latest
रिलायंस जियो से खुली जंग : एयरटेल का देशभर में फ्री रोमिंग का ऐलानफरीदाबाद- विधायक आनन्द कौशिक ने चंद्रशेखर आजाद का बलिदान दिवस मनायारोहतक: बन्धन बैंक का भव्य उद्घाटनफरीदाबाद:भारतीय प्रवासी परिषद ने किया धरना प्रदर्शनFaridabad:मवई गांव में किया सम्मान समारोह का आयोजनरोहतक:विधानसभा के बजट सत्र में कर्मचारियों की मांगे पूरी करे सरकार : धनखड़फरीदाबाद:समाजसेविका का बुजर्ग महिलाओ व् बच्चो के लिए एक अनूठा प्रयासहोडल:मादक पदार्थ सहित एक गिरफ्तार रोहतक:होली नहीं मनायेगी सतगामा खाप : प्रकाश बुधवारचंडीगढ़: एसवाईएल के लिए किसी भी कुर्बानी से पीछे नहीं हटेगी इनेलो
Exclusive

CLASS 10th: आज दो बजे रिजल्ट, CBSE डिजिटल फॉर्मेट में देगा मार्कशीट

May 28, 2015 12:59 PM
 सीबीएसई सीनियर स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन की 10वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट गुरुवार को दोपहर 2 बजे आएगा। इसकी जानकारी सीबीएसई की वेबसाइट पर दी गई है। बता दें कि पहले दसवीं का रिजल्ट बुधवार ( 27 मई) को जारी किया जाना था, लेकिन अंतिम समय में बोर्ड ने इसे टाल दिया। बोर्ड की प्रवक्ता रमा शर्मा ने कहा था कि रिजल्ट गुरुवार को आएगा। सीबीएसई इस बार मार्कशीट और सर्टिफिकेट कॉपी के अलावा डिजिटल फॉर्मेट में भी देगा, जिसे स्टूडेंट डिजिटल लॉकर में रख सकेंगे। सरकार वोटर आईडी, पैन कार्ड और राशन कार्ड भी डिजिटल फॉर्मेट में बनवा रही है।
 
13 लाख से ज्यादा छात्रों ने दी है परीक्षा
इस साल 15,799 स्कूलों के 13 लाख से ज्यादा छात्रों ने 10वीं की परीक्षा दी है। इनमें 8,17,941 लड़के हैं, जबकि 5,55,912 लड़कियां हैं। इनमें 23 देशों के 197 स्कूलों के छात्र भी शामिल हैं। 10वीं की परीक्षा में कुल 13,73,853 छात्र शामिल हुए। यह संख्या पिछले साल के मुकाबले 3.37% ज्यादा है। रिजल्ट सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट के अलावाhttp://results.bhaskar.com पर भी देखे जा सकते हैं।
 
जानिए क्या है ग्रेडिंग सिस्टम
सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं परीक्षा मूल्यांकन के लिए ग्रेडिंग सिस्टम को लागू किया है। इसे लागू करने का उद्देश्य छात्रों के अंदर प्रतिशत को लेकर बनने वाले तनाव को ख़त्म करना है। बता दें कि ग्रेडिंग सिस्टम की जो पद्धति है उसे Cumulative Grade Point Average (सीजीपीए) कहा जाता है। इसके तहत 10 सीजीपीए पाने वाले को 90% से ऊपर माना जाता है। इसी तरह 80 % से ऊपर पाने वाले को 9 सीजीपीए की श्रेणी में रखा जाता है।
 
8 जून तक काउंसिलिंग
सीबीएसई ने 12वीं का रिजल्ट सोमवार को जारी किया था। 12वीं पास करने वाले स्‍टूडेंट्स की इन दिनों काउंसिलिंग चल रही है। फोन पर काउंसिलिंग का यह फेज 8 जून तक चलेगा। काउंसिलिंग करने वाले 58 एक्सपर्ट्स में सीबीएसई से एफिलिएटेड सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के प्रिंसिपल और अन्य एक्सपर्ट काउंसलर श्‍ाामिल हैं। इनमें 49 भारत से जबकि 09 काउंसलर नेपाल, जापान, सऊदी अरब (दम्माम, ओमान), यूएई (शारजाह, दुबई, रास) और कुवैत के हैं। काउंसिलिंग का समय सुबह 8-10 बजे निर्धारित किया गया है। काउंसिलिंग इस फोन नंबर पर कॉल कर की जा सकती है- 1800 11 8004.
Have something to say? Post your comment
India Kesari
Email : editor@indiakesari.com
Copyright © 2016 India Kesari All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech