Exclusive

खुलवाना है बैंक अकाउंट! तो मत ढूंढिए तमाम प्रूफ्स, जानिए अब बेहद आसान नियम को

April 19, 2015 05:14 PM

लंबे समय से बैंक में खाता खुलवाने की सोच रहे हैं, अगर हां, तो अब होगा आपके पास मौका बेहद आसानी के साथ बैंक अकाउंट खुलवाने का. दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के सहायक महाप्रबंधक क्षितिज कुमार सिंह ने बताया कि देश्‍ा के ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों का बैंकों में खाता हो, इसके लिए RBI की ओर से खाता खुलवाने के नियमों को काफी आसान कर दिया गया है. अब हर भारतीय परिवार के हर एक सदस्‍य के पास बैंक खाता होगा.

क्‍या है जानकारी : इससे पहले किसी भी बैंक में खाता खुलवाने के लिए परिचय पत्र या फ‍िर निवास प्रमाण पत्र जैसी तमाम चीजों की जरूरत पड़ती थी, लेकिन अब जल्‍द ही सिर्फ घोषणा पत्र देकर किसी भी बैंक में अपना अकाउंट खुलवाया जा सकता है. शर्त सिर्फ इतनी होगी कि उसे खाता खुलवाने के एक साल के अंदर नियत आधा दर्जन साक्ष्यों में से किसी एक को जमा करना होगा.


क्‍या कहते हैं अधिकारी: क्षितिज कुमार सिंह ने आगे की जानकारी देते हुए बताया कि RBI ने खाता खोलने के लिए पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, आधार कार्ड या फ‍िर मनरेगा कार्ड को भी जरूरी दस्तावेज के रूप में मान्यता प्रदान की है. इन सभी में से अगर किसी भी कागजात पर नाम के साथ संबंधित व्‍यक्ति का पता भी दर्ज है, तो सिर्फ उसी कागज की मदद से से बेहद आसानी के साथ बैंक में आपका खाता खुल जाएगा. इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि किसी भी खाते के नए स्थान पर स्थानांतरण होने की दशा में जमाकर्ता को अब 'नो योर कस्टमर' देने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. 

क्‍या होती है असली नोट की पहचान: हाल में तेजी के साथ बढ़ रहे नकली नोट के मामलों पर वह बोले कि असली नोट की पहचान यह होती है कि उसमें इंबोर्स प्रिंटिंग होने की वजह से भारतीय रिजर्व बैंक शब्द पर उंगली फेरने से सभी अक्षर उसमें उभरे हुए मिलेंगे. सिर्फ यही नहीं नोट के सफेद भाग को रोशनी में देखने पर उसमें महात्मा गांधी का चित्र व नीचे अंकों में नोट की मुद्रा लिखी होगी. इसके साथ ही नोट की धारी को नीचे तक सीधी होने के साथ रोशनी में हिलाने पर वह हरे से नीले रंग की दिखाई देती है.

Have something to say? Post your comment
India Kesari
Email : editor@indiakesari.com
Copyright © 2016 India Kesari All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech