Latest
पुणे से हारकर प्लेऑफ दौड़ बाहर हुई पिछली बार की फाइनलिस्ट RCBसुपर ओवर: कप्तान ने बुमराह पर जताया भरोसा, देखते रह गए मलिंगाकार हादसे में मॉडल की मौत, स्पोर्ट्स चैनल के लिए करती थी एंकरिंगबाहुबली 2' ने दिया.. सलमान खान की 'ट्यूबलाइट' को नया TARGETसुकमा के शहीदों को श्रद्धांजलि दी तो पत्थर फेंके: JNU के प्रोफेसर का आरोपरिटायर्ड कर्नल के घर छापा, करोड़ों रुपए के साथ दुर्लभ जीवों की खाल बरामदनिर्माणाधीन सड़कों की सुरक्षा के ऑपरेशन स्थगित, नक्सल विरोधी अभियान की तैयारीचंडीगढ़; सरकार के खिलाफ लामबंद हुए रोड़वेज कर्मीचंडीगढ़:एसवाईएल पर फिर से आक्रामक हुई इनेलोचंडीगढ़: हरियाणा में चीन व जापान की तकनीक से चलेगी गाडिय़ां
Health

आंखों के लिए ये नैचुरल दवा

January 08, 2017 12:16 PM
अगर आप दिन में कई घंटों तक लगातार कम्‍प्‍यूटर पर काम करते रहते हैं और उसकी वजह से आपको आंखों में तनाव महसूस होता है तो आपको कुछ घरेलू उपायों को अपनाना चाहिए। अगर आप दिन में कई घंटों तक लगातार कम्‍प्‍यूटर पर काम करते रहते हैं और उसकी वजह से आपको आंखों में तनाव महसूस होता है तो आपको कुछ घरेलू उपायों को अपनाना चाहिए, जिनसे आपकी आंखों की दृष्टि अच्‍छी हो जाएगी और आपको स्‍ट्रेस भी नहीं होगा। आपको बता दें कि जब आपकी ऑप्टिक नर्व पर तनाव पड़ता है तो आपकी आईसाइट यानि आंखों की दृष्टि पर नकारात्‍मक असर पड़ना शुरू हो जाता है और रोशनी कम होती जाती है। कई बार आंखों में जलन, खुजली या दर्द की समस्‍या होती है और पानी आने लगता है।  आंखों का ड्रॉप भी आप एक लिमिट तक ही डाल सकते हैं। ऐसे में आपके लिए घरेलू उपाय काफी बेहतर साबित होंगे। इनके कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं होते हैं और आप आसानी से इन्‍हें घर पर ही तैयार कर सकते हैं।
घरेलू उपाय तैयार करने की विधि -
आवश्‍यक सामग्री: 2 चम्‍मच अलसी का तेल
1 चम्‍मच शहद
1 चम्‍मच नींबू का रस
इन सामग्रियों से बने घरेलू उपाय से आंखों पर पड़ने वाला तनाव कम होता है और आंखों को सुकुन मिलता है। अलसी के तेल, नींबू और शहद से बने इस घरेलू उपाय के इस्‍तेमाल से आंखों में होने वाली ड्राईनेस और खुजली की समस्‍या दूर हो जाती है।
घरेलू उपाय को तैयार करने और इस्‍तेमाल करने की विधि - एक कप लें। इसमें इन सभी सामग्रियों को मिला लें। अच्‍छे से फेंट लें। अब आप इस मिश्रण को सप्‍ताह में कम से कम तीन बार लें। इसे नाश्‍ते के बाद, सुबह के समय ही पीना होता है।
नोट: यह मिश्रण आंखों में लगाने के लिए नहीं बल्कि पीने के लिए होती है।

Have something to say? Post your comment
India Kesari
Email : editor@indiakesari.com
Copyright © 2016 India Kesari All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech