Latest
रोहतक:चौ. बंसीलाल की ११वीं पुण्यतिथि पर कांग्रेस कार्यकत्र्ताओं ने दी श्रद्धांजलि फरीदाबाद:गुंडों द्वारा हिंदू समाज पर किये जा रहे आक्रमण पर गहरी चिंता व्यक्त की फरीदाबाद : बच्चों का रिजल्ट रोकने के विरोध में अभिभावकों ने किया रोष प्रदर्शन Faridabad;नन्हेें मुन्हें बच्चों की मनमोहक प्रस्तुति ने मोह लिया लोगों का दिलफरीदाबाद:होम्योपैथिक डॉक्टर्स एसोसिएशन द्वारा सेमिनार का आयोजनपत्‍ता गोभी खा कर दूर करें दिल से जुड़ी बीमारियों कोचटपटी चाइनीज भेलइमली के फायदे विराट ब्रिगेड का डंका, 19 महीने में लगातार 7वीं सीरीज पर कब्जाअपनी प्रेग्नेंसी की खबरों पर बिपाशा ने किया ट्वीट, दी ये जानकारी!
Recipe

तिल के लड्डू रेसिपी

January 06, 2017 12:05 PM

सर्दी शुरू होते ही तिल के लड्डुओं की याद आने चालू हो जाती है। मकर संक्रांति के दिन घर-घर में तिल के लड्डू बनाये जाते है चाहे वो दान करने के लिए हो या खाने के लिए। ये खाने में बहुत स्वादिस्ट होते है। तो आइये आज हम तिल के लड्डू बनाना सीखते है। 

सामग्री- तिल 300 ग्राम, गुड़ 300 ग्राम, घी 2 चम्मच।
 
बनाने की विधि- भारी तले की कढ़ाई लेकर मध्यम अँाच पर लगातार चम्मच से चलाते हुये, तिल को हल्का ब्राउन होने तक भून लीजिये। ध्यान रहे कि तिल जले नहीं, जलने पर इनका स्वाद कड़वा हो जायेगा। गुड़ को तोडक़र छोटे छोटे टुकड़े कर ले। कढ़ाई में एक चम्मच घी डालकर गरम कीजिये। गुड़ के टुकड़े डालिये और बिलकुल धीमी आग पर गुड़ को पिघला लीजिये। गुड़ पिघलने पर आग तुरन्त बन्द कर दें। पिघले गुड़ में भुने हुये तिल डालिये और अच्छी तरह मिलाइये। अब हाथ से घी लगाकर चिकना कीजिये, मिश्रण लगभग एक चम्मच उठाइये और गोल लड्डू बनाकर थाली में लगाइये इसी तरह और गोले बनाइये। मिश्रण ठंडा होने पर जमने लगता है और लड्डू बनाना मुश्किल होता है। लड्डू बनाकर थाली में लगा लीजिये। गुड़ के लड्डू तैयार हैं।

 

Have something to say? Post your comment
India Kesari
Email : editor@indiakesari.com
Copyright © 2016 India Kesari All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech