Latest
सहारनपुर में फिर भड़की हिंसा, हालात तनावपूर्णचण्ड़ीगढ़ -हरियाणा सरकार ने अधिकारियों के स्थानान्तरण किए आदेश जारी पुन्हाना :मांगों को लेकर सफाई कर्मचारियों ने किया प्रदर्शनपुन्हाना:मील का पत्थर साबित होगा इंजीनियरिंग कॉलेज : रहीशा खान चंडीगढ़: देश में रोजाना 35 किसान कर रहे आत्महत्या:कांग्रेसचंडीगढ़: सरकार के गले की फांस बना छात्राओं का धरनाफिरोजपुर झिरका :व्यापारी से प्रिटिंग प्रैस लगवाने के नाम पर एक लाख लूटेफिरोजपुर झिरका: ITI अनुबंध अनुदेशकों ने किया भूख हडताल का ऐलानफरीदाबाद: 7 लाख रुपए के ट्यूबवैल निर्माण कार्य का किया शुभारंभ पलवल: ज्ञानदीप स्कूल के छात्रों ने बाजी मारी
Chandigarh

चंडीगढ़: नगर कीर्तन का हुआ भव्य स्वागत

December 31, 2016 06:40 PM

चंडीगढ़: दशमपिता श्री गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज के ३५०वें प्रकाशोत्सव को समर्पित महान नगर कीर्तन कुरुक्षेत्र के ऐतिहासिक गुरुद्वारा साहिब पातशाही छठी से आज रतिया के लिए रवाना हुआ। नगर कीर्तन में शामिल होने के लिए इनेलो प्रदेशाध्यक्ष अशोक अरोड़ा के नेतृत्व में पार्टी कार्यकर्ता, साध संगत तथा शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सदस्य व पदाधिकारी गुरुद्वारा साहिब पहुंचे। श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के समक्ष शीश नवाते हुए सभी ने गुरु चरणों में सरबत के भले की अरदास की। इस अवसर पर अशोक अरोड़ा, आयोजन समिति के चेयरमैन जसविंदर सिंह संधू, बूटा सिंह लुखी, कुलदीप सिंह मुलतानी, रणबीर सिंह किरमिच, रामस्वरूप चोपड़ा, संदीप टेका, नरेंद्र वर्मा, नरेंद्र शर्मा, कंवलजीत सिंह अजराना, हिमांशु अरोड़ा, एसजीपीसी के सदस्य जत्थेदार हरभजन सिंह मसाना, जत्थेदार तजिंदरपाल सिंह ढिल्लो, मैनेजर सुखदेव सिंह, ज्ञानी अमरीक सिंह, मंगप्रीत सिंह, परमजीत सिंह दुनियामाजरा, राजिंदर सिंह कंग, गुरमुख सिंह सहित भारी संख्या में संगत मौजूद थी। अशोक अरोड़ा ने कहा कि दशमेश पिता गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज ने अपना सरबंस हिंदू धर्म और देश की रक्षा के लिए कुर्बान कर दिया। उनके द्वारा दी गई कुर्बानी अद्वितीय है। हम सब को उनकी शिक्षाओं को जीवन में आत्मसात करके स्वयं को आदर्श नागरिक बनाना चाहिए। इसके बाद नगर कीर्तन श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी छत्रछाया में पंज प्यारों की अगुवाई में कुरुक्षेत्र से रवाना होकर शांति नगर पहुंचा, जहां पर पार्षद संदीप टेका व पार्षद नवनीत टेका के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने नगर कीर्तन का स्वागत किया। ज्योतिसर पहुंचने पर भी नगर कीर्तन का इनेलो कार्यकर्ताओं ने भव्य स्वागत किया। श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के ३५०वें प्रकाशोत्सव के उपलक्ष में गुरुद्वारा नाडा साहिब से शुरू हुए तीन दिवसीय नगर कीर्तन का पिहोवा पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया। आपसी भाई चारे का संदेश देती नगर कीर्तन यात्रा, फूलों से सुसज्जित पालकी में सवार श्री गुरु ग्रन्थ साहिब जी को सभी धर्मों के प्रतिनिधियों और साध संगत ने श्रद्धा और सत्कार से अपना शीश नवाया। नगर कीर्तन में अशोक अरोड़ा, जसविंदर सिंह संधू, रामपाल माजरा, सांसद चरणजीत सिंह, रामकुमार कश्यप, विधायक डॉ. रविंद्र बलियाला, पूर्व विधायक निशान सिंह, एसजीपीसी के सदस्य बलदेव सिंह कायमपुरी, बलदेव सिंह खालसा, अमरजीत सिंह मंगी भी शामिल हुए। नगर कीर्तन यात्रा सुबह पिहोवा हल्का के गांव  लोहार माजरा पहुंची जहां पर बलजिंदर सिंह बब्बू व दर्जनों गांवों की साध संगत ने नगर कीर्तन का स्वागत किया, भौर सैदां में सिख मशीनरी कॉलेज की संगत, व हरपाल सिंह बाजवा, पंडित देवी चंद, हर नारायण सिंह  आदि ने स्वागत किया, मुस्तानपुर में साहब सिंह विर्क, सुरेश नैन आदि आसपास के गांवों के लोगों ने स्वागत किया। नगर कीर्तन के पिहोवा पहुंचने पर गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा में संख्या में महिलाएं और पुरुषों ने एकत्रित होकर नगर कीर्तन का स्वागत किया और श्री गुरु ग्रन्थ साहिब जी को शीश नवाया, इस मौके पर गुरु के लंगर की भी व्वयस्था की गईं । प्रीतम सिंह मल्ली, पार्षद महिंदर सिंह भी मौके मौजूद रहे । पिहोवा मेन चौंक पर प्रभात फेरी एवं शब्द चौकी जत्था गुरुद्वारा बाउली साहिब की तरफ से जत्थेदार सतपाल सिंह, मुख्तियार सिंह, परमजीत सिंह, बलवंत सिंह बहल, सुखविंदर सिंह पार्षद, केवल बहल आदि ने नगर कीर्तन का स्वागत किया ।
नगर कीर्तन  यात्रा मेन बाजार से होते गए सरस्वती चौंक पिहोवा पहुंची जहां पर ब्राह्मण पंचायत व् ब्राह्मण समाज द्वारा यात्रा का स्वागत किया गया और श्रद्धापूर्वक गुरु ग्रन्थ साहिब जी को शीश नवाया। इस मौके पर ब्राह्मण पंचायत की ओर से विक्रम चक्रपाणि, जय गोपाल शर्मा, शिवदर्शन मुरार, धर्मपाल दस्तूर, मनमोहन चक्रपाणि पार्षद, जगदीश, लक्की पार्षद, प्रवेश कौशिक, टीटू शर्मा, सतीश कौशिक आदि ने पांच प्यारों को सिरोपे भेंट कर स्वागत किया। इसके उपरांत गुहला रोड पर यात्रा के पहुंचने पर गुरुद्वारा मक्खन शाह लुबाना विचार मंच की और से प्रधान रणजीत सिंह, रणजीत सिंह मोरथली, हरि सिंह, डॉ राम कुमार आदि ने स्वागत किया। यात्रा का पिहोवा हल्का के गांव मोरथली, सियाणा खुर्द, सियाणा कलां, इशहाक आदि गांवों की संगत और पार्टी के कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया और संगतो में फल बांटे और पंच पियारों को सिरोपे भेंट कर श्री गुरु ग्रन्थ साहिब जी को श्रद्धा और सत्कार के साथ शीश नवाया। इस मौके पर बलजीत सिंह गेटी, सुखविंदर सिंह सरपंच, इकबाल सिंह आदि ने सैंक डों की संख्या में एकत्रित होकर नगर कीर्तन का जोरदार स्वागत किया । इनेलो की ओर से श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के जीवन परिचय पर आधारित एक पुस्तिका भी प्रकाशित करवाकर सभी जगह लोगों में वितरित की गई ताकि नई पीढ़ी गुरु जी के जीवन से प्रेरणा लेकर उनके बताए मार्ग पर चल सके।
नगर कीर्तन का कैथल व गुहला पहुंचने पर भी भव्य स्वागत किया गया। नगर कीर्तन कैथल के अर्जुन नगर से होते हुए पाडला पहुंचा जहां हरदीप पाडला ने भव्य स्वागत किया और गांव से आए श्रद्धालुओं को लड्डुओं का प्रसाद बांटा। प्रकाशोत्सव नगर कीर्तन में पूर्व मुख्य संसदीय सचिव एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिल्लू राम बाजीगर पहुंचने से यह प्रमाणित हो गया कि भारत की धार्मिक व सामाजिक परपंराए राजनीतिक विचारधारा और भेदभाव से कोसों दूर हैं। गुहला में भी नगर कीर्तन का फूलों की वर्षा से व्यापक स्वागत किया गया। इस अवसर पर पूर्व विधायक बूटा सिंह व प्रोफेसर रणधीर सिंह चीका सहित अनेक प्रमुख नेता व समाजसेवी मौजूद थे।

    

Have something to say? Post your comment
India Kesari
Email : editor@indiakesari.com
Copyright © 2016 India Kesari All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech