Latest
रादौर:मकान की छत ढहने से बाल बाल बचे मकान मालिक रादौर :पानी बढ़ने से बह गया यमुनानदी पर बना अस्थाई पुल, उत्तर प्रदेश से कटा संपर्क लाडवा:महिलाओं ने घरों के आगे गंदगी गिरने के विरोध में किया रोष प्रदर्शन लाडवा:भूख से तड़प-तड़प कर मर रही हैं गौशाला में जीवन दान पाने वाली गाय कुरुक्षेत्र:रक्तदान करने से दूसरों के साथ अपना भी फायदा कुरुक्षेत्र: गो शाला में 10 से 15 गाय मरी बारिश के कारणरादौर:उपचुनाव में कमलेश रानी व गुरमीत ने मारी बाजी रादौर:कृषि विभाग की टीम ने छापा मार 31० बैग यूरिया खाद के किए बरामद बैंक ऑफ बडौदा द्वारा एसएमई दिवस का आयोजनरोहतक:पूर्व मुख्यमंत्री की जीएसटी पर व्यापारियों को बहकाने की योजना नाकाम : अरोड़ा
Recipe

मैदा के मीठे पेठे

December 29, 2016 11:14 AM
सामग्री:1 कप रवा (सूजी), चार कप मैदा छना हुआ, एक कटोरी घी मोयन के लिए, आधा चम्मच बेकिंग पाउडर, दो कटोरी शक्कर, इलायची पाउडर, घी अलग से, पाव कटोरी मेवे की कतरन।
विधि : सर्वप्रथम सूजी-मैदे में बेकिंग पाउडर मिला लें और गरम घी का मोयन देकर गुनगुने पानी से कड़ा आटा गूंथ लें। अब बड़ी-बड़ी लोई बनाकर मोटा बेल लें। मोटी व लंबी-लंबी स्ट्रिप काट लें। पूरे मैदे की स्ट्रिप बनने के बाद कपड़े पर एकाध घंटा सुखने के लिए रख दें। एक कड़ाही में आवश्यकता के अनुसार घी गरम करके धीमी आंच पर सारे पेठे तल लें। ध्यान रहे कि पेठों का रंग ज्यादा न बदलें। सारे पेठे तलने के बाद एक बर्तन में शक्कर में आधा कप पानी डालकर बूरे की चाशनी तैयार करके उसमें इलायची डाल दें। पेठे ठंडे होने के बाद कड़छी की सहायता से उन पर चाशनी बखेरती जाएं, ऊपर से मेवे की कतरन बुरक कर उन्हें पलटे की सहायता से धीमे-धीमे ऊपर-नीचे करती रहे। सारे पेठों पर चाशनी चढऩे के बाद उन्हें ठंडा करके एयर टाइट डिब्बे में भर दें। मैदे के मीठे पेठे का आनंद उठाएं।
Have something to say? Post your comment
India Kesari
Email : editor@indiakesari.com
Copyright © 2016 India Kesari All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech